चेहरे को साफ करें इन चार नेचुरल फेशियल स्क्रब से : Clean your face with natural facial scrab

 

चेहरे को साफ करें इन चार नेचुरल फेशियल स्क्रब से : Clean your face with natural facial scrab

चेहरे को साफ करें इन चार नेचुरल फेशियल स्क्रब से

 

दोस्तों स्किन अगर हेल्दी नहीं हो तो चेहरे की सारी की सारी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आज के समय में पॉल्यूशन और डस्ट आपके चेहरे की रंगत को छीन लेते हैं और चेहरे पर गंदगी जमने  लग जाती है। ये मेल स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। अगर आप फेसवॉश करती हैं तो चेहरे की ऊपरी लेयर से सारी की सारी गंदगी निकल जाती है, लेकिन स्किन की अंदरूनी गन्दगी नहीं निकल पाती। चेहरे की सफाई के लिए सबसे अच्छा ऑपशंस है फेस स्क्रब करना। कोरोनाकाल में पार्लर जाकर चेहरे की केयर करना एक तरीके से खतरे को गले लगाने जैसा है। इसलिए अच्छा ये होगा कि आप अपने चेहरे की सफाई घर में ही बने हुए फेस स्क्रब लगा कर करें, ताकि स्किन तंदुरुस्त और खिली-खिली नजर आएं। तो आइए हम आपको कुछ स्क्रब के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपने घर में ही बहुत आसानी से बना सकती है।

 

ग्राउंड कॉफी का स्क्रब-

दोस्तों चेहरे पर स्क्रब करने के लिए आप अपनी ग्राउंट कॉफी में नारियल मिलाकर चेहरे पर सकते है और सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे फेस पर रगड़े। आप इस स्क्रब को हफ्ते में करीब दो बार चेहरे पर अप्लाई करें, आपके चेहरे पर फर्क खुद अपने आप साफ नजर आएगा।

 

नींबू, शहद और चीनी का स्क्रब-

ये प्राकृतिक एक्सफोलिएंट्स से भरपूर है, नींबू का रस आपको मुंहासों, ब्लैकहेड्स और डेड स्किन वाली कोशिकाओं से छुटकारा पाने में बहुत मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है के एक कप चीनी, आधा कप जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद इन तीनों को मिलाना है। इस मिश्रण में नींबू का रस निचोड़ें और इसे अच्छी तरह से मिलाते रहे और अंत में, आप इसे चेहरे पर लगा ले और इसे ठंडे पानी से धो ले।

 

बेकिंग सोडा का स्क्रब-

दोस्तों बेकिंग सोडा आपकी स्किन पर अद्भुत तरीके से काम कर सकता है। आप एक चम्मच में बेकिंग सोडा लें और उसमें किसी भी तरह का फेस क्लीन्ज़र मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाते समय इस बात का ध्यान दें कि चेहरे पर इसे धीरे-धीरे अच्छी तरह से लगाएं। यह स्क्रब स्किन को जानदार और बहुत खूबसूरत बनाएगा।

 

ओटमील का स्क्रब-

ये ओटमील स्क्रब आपको चेहरे पर होने वाले दर्दनाक मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा। ये चेहरे पर जमा अतिरिक्त ऑयल को रोक कर स्किन को बहुत नर्म, मुलायम और चमकदार बनाता है। इस स्क्रब को घर पर बनाने के लिए आप दूध और जैतून के तेल के मिश्रण में दो बड़े चम्मच दलिया को मिला सकते हैं। दलिया को नरम करने के लिए उसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से मिलाएं फिर इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और दो से तीन मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। और लास्ट में आप इसे ठंडे पानी से वॉश कर लें।

 

तो ये थे दोस्तों कुछ स्क्रब जिन्हें आप अपने घर में ही बहुत आसानी से बना सकती है और अपने चहरे की खूबसूरती को और भी ज्यादा निखार सकती है l  एक बार आप इन स्क्रब को जरूर यूज़ करें l


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ